Top 5 Advantages and Disadvantages of Online Shopping

Advantages  of Online Shopping.

What is Online Shopping? (ऑनलाइन शॉपिंग क्या है ?)

उत्पादों को इंटरनेट पर खरीदने की क्रिया को हम ऑनलाइन शॉपिंग कहते हैं। यह ई-कॉमर्स का हिस्सा है और यह लगातार बढ़ रही है। ऑनलाइन शॉपिंग में, खरीदार विक्रेता की वेबसाइट पर जाकर उत्पादों की खोज करता है और अपनी पसंद के उत्पाद को घर भेजवाने के लिए ऑर्डर करता है। इसमें नगद भुगतान और ऑनलाइन भुगतान दोनों तरह से भुगतान करने की सुविधा होती है। सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटें अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा ऐसी साइटें हैं, जहाँ  आप आराम से घर बैठे ही कुछ  क्लिक के ज़रिए उत्पादों को आर्डर कर सकते हैं।  

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी मै ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गयी है बस कुछ क्लिक करते ही हमारा ऑर्डर आराम से हमारे घर तक पहुँच जाता है हालाँकि ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा अत्यधिक प्रचलित है, लेकिन फिर भी यदि हम सोचसमझ कर निर्णय लें तो इसके फायदे और नुकसान दोनों पर विचार करना जरुरी हो जाता है।  पहले हम जानेगें की ऑनलाइन शॉपिंग क्या है ? फिर  हम ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जानने की कोशिस करेंगे।

Advantages of Online Shopping : (ऑनलाइन शॉपिंग के लाभ )

१. Variety and Options: (विविधता और विकल्प) ऑनलाइन (Online shopping) प्लेटफ़ॉर्म पर कई अलग-अलग कंपनियों से खरीदने के लिए बहुत से आइटम और प्रोडक्ट होते हैं। इसका मतलब यह है कि जब लोग ऑनलाइन खरीदारी (Online Shopping ) करते हैं तो उनके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं। नियमित दुकानों में इतने सारे विकल्प ढूंढना कठिन हो सकता है। यह सुविधा व्यस्त जीवनशैली वाले लोगों या दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सुविधा जनक है। 

2. Saving both time and money (समय और धन दोनों की बचत) ऑनलाइन शॉपिंग से समय और पैसा दोनों की बचत होती है। खरीदारों को अलग अलग दुकानों पर नहीं जाना पड़ता है और न ही अपने वाहनों को सुरक्षित स्थानों जैसे पार्किंग आदि की तलाश करने की आवश्यकता पड़ती है। इसके अतिरिक्त बहुत सी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनिया कई कई प्रतिशत छूट और फ्री शिपिंग की भी पेशकश करती है जिससे दुकानों से खरीददारी करने की अपेक्षा सामान अधिक किफायत तथा काम पैसे में मिलत जाता है।

3. Getting clear information about the availability of products (उत्पादों की उपलब्धता की स्पष्ट जानकारी मिलना ) ऑनलाइन खरीदारी (Online Shopping ) करने वालों को आसानी से उन वस्तुओं के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल जाती है, जिन्हें वे खरीदने में रुचि रखते हैं और इससे उन्हें खरीदारी संबंधी निर्णय लेने में मदद मिलती है।

4.  24/7 availability in Online Shopping (24/7 ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा )   ऑनलाइन स्टोर दिन के 24 घंटे खुले रहते हैं, जिससे ग्राहक दिन या रात, किसी भी समय खरीदारी कर सकते हैं। इस सुविधा के कारण उन लोंगो को अपने उपयोग की वस्तुओं की खरीददारी करने मै अधिक सुविधा होती है जो दिन मे अनियमित तौर पर कई कई घंटे काम करते हैं, दिन मे दूसरी जिम्मेदारियों की वजह से दुकानों पर नहीं जा पाते है।

४ .  No Pressor to buy Items (वस्तुयें खरीदने का कोई दबाव नहीं ) कभी-कभी, दुकानदार हम पर दबाव डालते हैं या अपने कौशल का उपयोग करके हमें ऐसी चीजें खरीदने के लिए मना लेते हैं जिनकी हमें आवश्यकता नहीं होती है। परिणामस्वरूप, हम वे चीजें खरीद लेते हैं जिनकी हमें वास्तव में आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में हम पर अनावश्यक चीजें खरीदने का कोई दबाव नहीं होता।

Disadvantages of Online Shopping (ऑनलाइन शॉपिंग के  नुकसान )


1. . Return can be complicated : आइटम रिटर्न  करने  में  समस्या ) ऑनलाइन खरीदारी (Online shopping )का एक सबसे बड़ा नकारात्मक पहलू  यह है की आइटम को रिटर्न या रिफंड करने के` लिए कुछ नियम और शर्तों का पालन करना पड़ता है जिसमे कुछ नियम और शर्तें  आसान हैं, लेकिन कई बार यह प्रक्रिया खरीदार के लिए परेशानी का सबब बनती, जैसे लेबलिंग, शिपिंग, पैकेजिंग, ट्रैकिंग जैसे कई विकल्प ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ठीक से भरना आवश्यक है, जो कभी-कभी किसी व्यक्ति के लिए काफी परेशान करने वाला होता है जिसके परिणामस्वरूप, लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने से बचते हैं।  

2. Lack of product experience (उत्पाद के अनुभव का अभाव) कभी-कभी, जब आप ऑनलाइन खरीदारी (Online Shopping ) करते हैं, तो आपको व्यक्तिगत रूप से बात करने का मौका नहीं मिलता है। इसका मतलब है कि यदि आपके मन में किसी भी उत्पाद को लेकर कोई शंका है तो आपको तुरंत कोई सलाह नहीं मिल सकती। कुछ लोगों को यह बिलकुल ही पसंद नहीं है क्योंकि उन्हें व्यक्तिगत रूप से चीजों को छूकर, अनुभव करके खरीदना पसंद है जो किसी से आमने-सामने बात करने से आता है। और इसलिए यदि प्राप्त वस्तु उनकी अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरती तो असंतोष की संभावना होती है।

3. Payment Security Concerns (भुगतान सुरक्षा संबंधी चिंताएँ ) ऑनलाइन भुगतान करने के लिए वित्तीय और व्यक्तिगत  जानकारी साझा करने की आवश्यकता होती है, जिससे वित्तीय धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है। अधिकांश ऑनलाइन प्रतिष्ठित विक्रेताओं के पास सुरक्षित भुगतान गेटवे होता लेकिन फिर भी डेटा और व्यक्तिगत पहचान की चोरी का खतरा हमेशा बना रहता है, और इसकी वजह से कुछ लोग ऑनलाइन खरीदारी में भरोसा नहीं करते हैं ।

ऑनलाइन शॉपिंग में भुगतान सुरक्षा सम्बन्धी चिंताएँ।

ऑनलाइन शॉपिंग में भुगतान सुरक्षा सम्बन्धी चिंताएँ।  

4. Problem of safe delivery on time( समय पर सुरक्षित डिलेवरी की समस्या उत्पाद प्राप्ति में देरी, होना, क्षतिग्रस्त सामान, या खोए हुए पैकेज ऑनलाइन खरीदारी करने वालों के लिए निराशाजनक हो सकते हैं। कभी कभी मौसम के अचानक ख़राब हो जाने, आवागमन के साधनो का किसी आपातकालीन परिस्थिति के कारण बंद हो जाने के कारण भी डिलेवरी में देरी हो सकती है।

5. Excessive dependence on technology : (टेक्नॉलाजी पर अत्यधिक निर्भरता)  ऑनलाइन शॉपिंग पर बहुत अत्यधिक निर्भर हो जाने से शारीरिक गतिविधि और सामाजिक संपर्क कम हो जाते है, व्यक्ति हमेशा मोबाइल या कम्प्यूटर स्क्रीन के सामने अधिक समय बिताने लगता हैं। इस तरह की जीवनशैली का स्वास्थ्य और व्यक्ति के खुशहाल जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

Conclusion (निष्कर्ष )

ऑनलाइन शॉपिंग ( Online Shopping ) ने हमारे खरीदारी करने के तरीके को बदल दिया है, जिससे खरीदारी करना बहुत आसान हो गया है। हालाँकि, खरीदारों (Online) के लिए संभावित फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages ) के बारे में जागरूक होना और ऑनलाइन खरीदारी करते समय कुछ सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। फायदे और नुकसान को ध्यान में रखते हुए, खरीदार निश्चित रूप से एक सुरक्षित, आनंददायक और कुशल ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।



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